बेकिंग सोडा क्या है, बेकिंग सोडा के फायदे और नुकसान इन हिंदी

Hello दोस्तो जैसा की आप जानते हो की हम आपके लिय हमेसा हमारे ब्लॉग मे आपके लिय कुछ knowledge वाली post ले के आते हैं, आज की हमारी post बहुत ही interesting होने वाली है, आज के हमारे इस blog post मैं आपको बेकिंग सोडा क्या है के बारे मैं बताने वाले हैं जो आप हमेसा अपने घर में use करते हैं।

आज हम आपको बताने वाले हैं, “बेकिंग सोडा क्या है और उसके फायदे क्या हैं” what is Baking soda in Hindi, और benefits of baking soda in Hindi। और आपको यह complete जानकारी हिन्दी में मिलने वाली है, तो यह सब जानने के लिय जुड़े रहिय हमारे इस ब्लॉग से और पढ़ते रहिय हमारी हर एक post.

हम सभी यह जानते हैं की बेकिंग सोडा क्या होता है और हमारे दैनिक जीवन में उसका use भी करते हैं, पीआर क्या आप जानते हैं की बेकिंग सोडा kitchen के अलावा भी बहुत जगहा काम आता है। और दूसरी तरफ हम देखे तो जिस चीज का फायदा होता है उसका कुछ नुकसान भी होता है, तो इन सभी नुकसान और फ़ायदों को इस post में detail में बताया गया है, तो पूरी जानकारी के लिय बने रहिय हमारी इस पोस्ट के साथ।

बेकिंग सोडा क्या है? What is Baking Soda इन Hindi?

तो दोस्तो अगर आप बेकिंग सोडा के बारे मैं नहीं जानते हैं तो मैं आपको बता देता हूँ की,बेकिंग सोडा पके हुए माल में सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले liveral में से एक है। यह सरल रासायनिक यौगिक, जिसे सोडियम बाइकार्बोनेट के रूप में भी जाना जाता है, प्रकृति में crystal रूप में पाया जाता है, लेकिन खाना पकाने में उपयोग के लिए एक महीन powder के रूप में होता है।

अगर हम science के हिसाब से जाने तो,बेकिंग सोडा एक क्षारीय यौगिक है, जो एक Acid के साथ मिलकर कार्बन डाइऑक्साइड गैस का उत्पादन करेगा। कार्बन डाइऑक्साइड गैस के छोटे-छोटे बुलबुले बैटर में फंस जाते हैं, जिससे यह फूल जाता है या ऊपर उठता है। इस प्रतिक्रिया का कारण बनने वाले आम acid में सिरका, नींबू का रस, छाछ, दही और टैटार की क्रीम शामिल हैं।

बेकिंग सोडा भी गर्मी के कारण अपघटन पर गैस का उत्पादन करेगा। इस प्रतिक्रिया को होने के लिए कोई acid आवश्यक नहीं है, केवल 80 डिग्री सेल्सियस (176 डिग्री फ़ारेनहाइट) से ऊपर के तापमान के संपर्क में है।so यह सब interesting बातें थी बेकिंग सोडा के बारे में, अब हम जानते हैं बेकिंग सोडा के uses।

Monopoly क्या है

बेकिंग सोडा के उपयोग, (use of Baking Soda in Hindi)

  • बेकिंग सोडा का उपयोग पैनकेक, मफिन, केक और तले हुए खाद्य पदार्थों जैसे कई “त्वरित ब्रेड” को खमीर करने के लिए किया जाता है। ये बैटर इतने मजबूत नहीं होते कि यीस्ट को गैस बनाने में जितना समय लगे, उतनी देर तक आकार धारण कर सकें।
  • यदि बेकिंग सोडा वाले घोल को कमरे के तापमान पर बैठने के लिए छोड़ दिया जाता है, तो यह धीरे-धीरे ऊपर उठने लगेगा और घोल में अम्ल और क्षार की प्रतिक्रिया के कारण थोड़ा फूला हुआ हो जाएगा। दूसरा, अधिक नाटकीय वृद्धि ओवन में होती है जब बल्लेबाज गर्मी के संपर्क में आता है।
  • बेकिंग सोडा गंध को अवशोषित करने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है। इस कारण से, बेकिंग सोडा को अक्सर रेफ्रिजरेटर, फ्रीजर और अन्य संलग्न स्थानों में गलत गंध को अवशोषित करने के लिए रखा जाता है। बेकिंग सोडा अपने दानेदार बनावट के कारण भी एक पसंदीदा cleaner है, जो scrubbing में सहायता करता है और इसका क्षारीय PH जो कुछ जमा और बिल्ड-अप को भंग कर सकता है।

बेकिंग सोडा के फायदे । Benefits Of Baking Soda in Hindi

  • Acidity के कुछ सामान्य कारणों में अधिक भोजन करना, तनाव और चिकना या मसालेदार भोजन खाना शामिल है।बेकिंग सोडा पेट के एसिड को निष्क्रिय करके Acidity का इलाज करने में मदद कर सकता है। एक गिलास ठंडे पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा घोलें और मिश्रण को धीरे-धीरे पिएं।
  • Mouthwash एक अच्छी ओरल हाइजीन रूटीन के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त है। यह आपके मुंह के कोनों और आपके दांतों, मसूड़ों और जीभ की दरारों तक पहुंचता है, जो ब्रश करने के दौरान छूट सकता है।कई लोग माउथवॉश की जगह बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि यह आपकी सांसों को तरोताजा करने में मदद कर सकता है और यहां तक कि जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी गुण भी प्रदान कर सकता है
  • High Intensity वाले व्यायाम के दौरान, आपकी मांसपेशियों की कोशिकाएं lactic Acid का उत्पादन करना शुरू कर देती हैं, जो व्यायाम के दौरान आपको होने वाली जलन के लिए जिम्मेदार होती है। लैक्टिक एसिड आपकी कोशिकाओं के अंदर पीएच को भी कम करता है, जिससे आपकी मांसपेशियां थक सकती हैं। उस समय थोड़ा सा बेकिंग सोडा पानी के साथ लेने पर यह problem दूर हो जाती है।

अब हम जानते हैं की बेकिंग सोडा कितना useful होता है, पर क्या आप जानते हैं की इसके कुछ नुकसान भी होते हैं, किसी भी expert की सलाह के बिना baking soda का use हर कहीं नहीं करना चाहिय।

बेकिंग सोडा के नुकशान – Side Effects Of Baking Soda In Hindi

  • यदि आप बेकिंग सोडा का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो कुछ समस्याओं को ध्यान में रखना चाहिए। इसे अपने दांतों पर लंबे समय तक लगाने से दांतों का इनेमल नष्ट हो सकता है, जैसे कि बेकिंग सोडा को एसिड के साथ DIY टूथ व्हाइटनर के रूप में मिलाने से भी नुकसान होता है।
  • सोडियम की अधिकता से उल्टी और दस्त हो सकते हैं, साथ ही दौरे और गुर्दे की विफलता जैसी गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं।
  • इसे एंटासिड के रूप में उपयोग करते समय, यह वास्तव में जीआई समस्याओं को और भी खराब कर सकता है यदि यह बहुत अधिक गैस पैदा करता है। चिंताजनक रूप से, दुर्लभ मामलों में, अधिक भोजन करने के बाद इसे लेने से पेट फट सकता है।

Conclusion: –

तो इस प्रकार हमने कुछ अच्छी जानकारी आपको इस post के जरीय दी है, अगर फिर भी आपको कुछ भी हमारी post के बारे में जानकारी चाहिय तो आप comment box में पूछ सकते हैं।

बेकिंग सोडा क्या है, बेकिंग सोडा के फायदे और नुकसान इन हिंदी

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap