बच्चों को मोबाइल से दूर रखने के लिए 5 आसान से ट्रिक्स, इन्हें कभी नहीं लगेगी लत

कई पेरेंट्स बच्चों को छोटी उम्र में ही मोबाइल हाथ में थमा देते हैं और जब वह बच्चा बड़ा होता है और उसकी आदत लग जाती है तब वह आदत को छुड़वाना एक मुसीबत बन जाता है। ऐसे वक्त पर बच्चा छुप छुप कर मोबाइल देखता है और कहीं बाहर दो ना देखने वाली चीजें भी इंटरनेट के माध्यम से देखनी शुरू कर देता है और उसके भयानक परिणाम सामने आते हैं। तो आइए हम आपको आज बताते हैं कि आप अपने बच्चों को मोबाइल की आदत से कैसे छुटकारा दिलवा सकते हैं। हमारी 5 ट्रिक्स यूज करने से इन्हें कभी मोबाइल की लत नहीं लगेगी उसकी गारंटी है।

आउटडोर गेम के लिए कर मोटिवेशन
बच्चों को मोबाइल से दूर रखने के लिए सबसे आसान और सरल तरीका यह है कि बच्चों को हमेशा आउटडोर गेम की एक्टिविटी में इंवॉल रखे। बच्चों के साथ-साथ आप भी उनके साथ आउटडोर एक्टिविटी करें जिसमें साइकिलिंग चलाना, गार्डनिंग, शॉपिंग जैसी आउटडोर एक्टिविटी में उन्हें हमेशा एक्टिव रखिए। जिससे बच्चों का दिमाग उसमें रहेगा और मोबाइल को भूल जाएंगे।

घर में आप भी मोबाइल का इस्तेमाल कम करे
घर में मोबाइल बच्चे तभी मांगते हैं जब घर के माता पिता पूरे दिन मोबाइल का उपयोग करते हैं। हो सके तो आप भी घरमे आते वक्त अपना मोबाइल ऐसी जगह पर रख दे जहां पर बच्चों को दिखाई ना दे और आप अपने फैमिली के साथ क्वालिटी टाइम पसार कर सके। और घर में कुछ ऐसा नियम भी बना दे कि रात को 8:00 बजे के बाद या 9:00 बजे के बाद मोबाइल सारे स्विच ऑफ करके रख देने हैं। ऐसा करने से बच्चों के दिमाग में भी बैठ जाता है कि इन समय के बाद मोबाइल को छूना नहीं है।

वाईफाई बंद रखें
जब भी आप घर से बाहर जाते हो और बच्चे घर पर अकेले हैं तो हमेशा वाईफाई बंद रखें। जिससे बच्चे मोबाइल शायद हाथ में ले ली लेकिन तुम एक-दो घंटे के बाद एक ही एक चीज देखने के बाद वह अपने आप ही खुद मोबाइल रख देंगे।

घर या बाहर के काम में रखे बिजी
अमीर घरों में देखा जाता है कि सारे काम नौकर या मम्मी पापा ही करते हैं। किंतु यह सरासर गलत आदत है। ऐसा करने से बच्चों में घर के लिए लापरवाही आ सकती है और उनको पता ही नहीं होगा कि कैसी चीज हमारे घर तक दुकान से कैसे आती है। तो आप उनको थोड़ा जिम्मेदारी दीजिए और घर का हिसाब और घरामे सारी चीजें मैनेज करना बच्चों के ऊपर छोड़िए जिससे बच्चे एक्टिव होंगे।

बच्चों को हमेशा अपना मोबाइल ही दीजिए।
हमारा मोबाइल दे दे से एक फायदा यह होता है कि हमारी नजर बच्चों पर रहती है और जब भी मोबाइल वापस आता है तब उसकी हिस्ट्री में हम देख सकते हैं कि बच्चे ने क्या देखा है और कितने टाइम तक देखा है जिसे बच्चे एडल्ट कंटेंट वगैरा देखना है शुरू न कर दे उसके ऊपर हमारी नजर रहती हैं।

इस तरह आप बच्चों को थोड़ा-थोड़ा करके मोबाइल की लत से छुटकारा दिला सकते हैं। अब बच्चों को एक साथ बोलोगे कि कल से मोबाइल नहीं देखना है तो वह बहुत ही मुश्किल बन जाएगा किंतु अब थोड़ा-थोड़ा करके स्क्रीन टाइम घटा दे जाएंगे तो यह बहुत ही आसान और बच्चों के लिए भी अच्छा रहता है।

बच्चों को मोबाइल से दूर रखने के लिए 5 आसान से ट्रिक्स, इन्हें कभी नहीं लगेगी लत

Leave a Reply

Share via
Copy link
Powered by Social Snap