तो इस तरह आप ही पता लगा सकते है कि आपका स्मार्टफोन कितना रेडिएशन छोड़ रहा है

How to check radiation on your device
How to check radiation on your device

ज्यादातर लोग स्मार्टफोन खरीदते वक्त बहुत सारी बातों का ध्यान रहते है जैसे स्मार्टफोन का प्रोसेसर, रैम, स्टोरेज, कैमरा क्वालिटी और बैटरी बैकअप स्मार्टफोन की लुकिंग लेकिन यह कभी चैक नहीं करते की यह स्मार्टफोन कितना रेडिएशन छोड़ रहा है और उसका स्वास्थ्य पर कितना असर पड़ने वाला है।

आज हम इस लेख में आपको स्मार्टफोन से निकलने वाले खतरनाक रेडियशन के बारें में जानकारी देने वाले है। आखिर कैसे आप इसका आसानी से पता करें की हमारा स्मार्टफोन स्वास्थ्य के लिये कितना हानिकारक हो सकता है।

दुनियाभर में किये गये कई रिसर्च में इस बात का खुलासा हो चुका है कि स्मार्टफोन के साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। स्मार्टफोन हमारी सेहत को भी नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में नया स्मार्टफोन खरीदते वक्त या आप जो स्मार्टफोन वर्तमान में इस्तेमाल कर रहे हैं, वह आपकी सेहत के हिसाब से कितना ठीक है। इस बात का ध्यान रखना बहुत ही महत्वपुर्ण है।

Specific Absorption Rate –  आपका स्मार्टफोन आपकी सेहत के लिये कितना नुकसान पंहुचा रहा है इसकी जानकारी हम SAR वैल्यू यानी Specific Absorption Rate से पता कर सकते हैं। Specific Absorption Rate यानि स्मार्टफोन से निकलने वाले रेडिएशन।

रेडियो फ्रीक्वेंसी को मापने की यूनिट

SAR हमारे शरीर द्वारा एब्जॉर्ब होने वाली रेडियो फ्रीक्वेंसी को मापने की यूनिट होता है।SmartPhone के लिए स्पेसिफिक सार वैल्यू तय की गई है। भारत में डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन ने मोबाइल फोन्स के लिए 1.6W/Kg (1 ग्राम से टिशू पर) की वैल्यू तय की है।

मोबाइल में एक कोड से भी उसकी सार वैल्यू पता कैसे करें ?

रेडियो फ्रीक्वेंसी को मापने कुछ कंपनियां अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर फोन स्पेसिफिकेशन के साथ उसकी सार वैल्यू भी बताती है। इसके अलावा आप मोबाइल में एक कोड से भी उसकी सार वैल्यू पता कर सकते हैं।

स्मार्टफोन में कोड से ऐसे सार वैल्यू पता कर सकते –

स्मार्टफोन की सार वैल्यू जानने के लिए सबसे पहले अपने फोन के डायर पैड पर जाना होगा। इसके बाद यहां आपको *#07# टाइप करना होगा। यह कोड डालते ही आपके फोन की स्क्रीन पर सार वैल्यू की डिटेल्स आ जाएगी।

यहां आपको दो तरह की वैल्यू दिखाई देंगी। एक शरीर के लिए और दूसरा सिर के लिए। शरीर के मुकाबले आपके सिर के लिए सार वैल्यू ज्यादा होगी।

तो इस तरह आप ही पता लगा सकते है कि आपका स्मार्टफोन कितना रेडिएशन छोड़ रहा है

Leave a Reply

Share via
Copy link
Powered by Social Snap