मोबाइल रेडिएशन कैसे चैक करें और इससे कैसे बचे-How to check mobile radiation

Hello दोस्तों आपका स्वागत है आज के हमारे इस blog में जैसा की आप सभी जानते हैं की हम आपके लिय कुछ न कुछ new knowledge से भरपूर लाते रहते हैं तो आज का हमारा ब्लॉग है मोबाइल रेडिएशन कैसे चैक करें और इससे कैसे बचे-How to check mobile Radiation in Hindi. इसके बारे में जितनी भी जानकारी है वो आज हम इस ब्लॉग में cover करेंगे।

आप radiation के बारे में सुनते ही बहुत कुछ सोच लेते होंगे, की यह वो radiation तो नहीं है जो परमाणु से निकलती है, तो मैं आपको बतादूँ की यह वह न होकर भी बहुत हानिकारक होती है।, आप हमेसा मोबाइल phone use करते होंगे। तो आपको पता होना चाहिय की mobile phone से एक बहुत ही खतरनाक radiation निकलती है, जो बहुत ही harmful होती है।

यह radiation इंसान के दिमाग को effect करती है ओर भी body parts को effect करती है, अब आप यह सोच रहे होंगे की इसका पता कैसे लगायगे। तो आज का यह blog आपके सारे doubt clear कर देगा। बस आप हमारे इस पोस्ट ध्यान से पढ़िय और जानीय की यह सब क्या होता है।

मोबाइल रेडिएशन क्या है – what is mobile radiation?

संक्षेप में, विकिरण ऊर्जा है जो तरंगों या कणों के रूप में अंतरिक्ष में यात्रा कर रही है। यह स्वाभाविक रूप से होता है और हमेशा आसपास रहा है, हम इसके साथ विकसित हुए हैं और हम अपने जीवन के हर दिन किसी न किसी रूप में इसके साथ बमबारी कर रहे हैं – पृथ्वी से, अंतरिक्ष से और यहां तक कि हमारे अपने शरीर के भीतर भी। कुछ विशेषज्ञों का सुझाव है कि थोड़ा विकिरण एक अच्छी बात है और हम सभी जानते हैं कि चिकित्सा विज्ञान में इसका उपयोग कुछ बीमारियों से निपटने और निदान के लिए किया जाता है।

मोबाइल फोन से निकलने वाला मोबाइल रेडिएशन इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन है। यह मोबाइल में मौजूद है क्योंकि वे कॉल करने और प्राप्त करने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी (RF) तरंगों का उपयोग करते हैं। मोबाइल फोन विकिरण की खुराक बहुत कम मानी जाती है क्योंकि उत्सर्जन कम शक्ति (छोटी दूरी) है। फिर भी, ऐसे तरीके हैं जिनसे आप इन तरंगों के संपर्क को कम कर सकते हैं। इस विषय पर व्यापक शोध के बावजूद, इस बात का कोई निर्णायक प्रमाण नहीं मिला है कि मोबाइल फोन का उपयोग करने से मनुष्यों में दीर्घकालिक हानिकारक प्रभाव पड़ते हैं।

मोबाइल फोन प्रौद्योगिकी की गति उनके संभावित नुकसान के लिए आवश्यक अनुसंधान की तुलना में कहीं अधिक तेज गति से आगे बढ़ रही है; मानव स्वास्थ्य पर उनके प्रभावों के बारे में निश्चित रूप से जानने से पहले बहुत अधिक शोध की आवश्यकता है (और किया जा रहा है)।

What is debit sweep?

मोबाइल रेडिएशन कैसे चैक करें- How to check mobile radiation in Hindi?

अगर आप कहीं भी मोबाइल रेडिएशन search करते हो तो आपको बहुत से तरीके मिल जायेंगे but जो मैं बता रहा हूँ वह एक सही तरीका है, और यह आपको समझ में भी आ जायगा, तो चलीय जानते हैं।

  • सामान्य तौर पर, मोबाइल फोन के विकिरण स्तर की गणना उसके एसएआर मूल्यों द्वारा की जाती है। एसएआर विशिष्ट अवशोषण दर का प्रतिनिधित्व करता है।
  • प्रत्येक मोबाइल निर्माता कंपनी अपने उत्पादों से निकलने वाले SAR मूल्य की एक सीमा निर्धारित करती है।
  • SAR मान मोबाइल फोन का उपयोग करते समय शरीर द्वारा अवशोषित रेडियो फ्रीक्वेंसी ऊर्जा की मात्रा को दर्शाता है। इसे वाट्स प्रति किलोग्राम (W/Kg) में मापा जाता है। उच्च SAR मान उच्च विकिरण स्तर को दर्शाता है।
  • SAR value की जांच के लिए अपने मोबाइल फोन में
  • *#07# यूएसएसडी कोड डायल करें।
  • 1.6W/Kg विकिरण स्तर के लिए थ्रेशोल्ड मान है। यदि SAR मान 1.6 W/Kg से कम है, तो उस फ़ोन का उपयोग करना ठीक है। यदि एसएआर मान इस सीमा से अधिक है,
  • तो विकिरण के प्रभाव से बचने के लिए आवश्यक कदम उठाने पर विचार करें। SAR वैल्यू अधिक होने पर आपको अपना मोबाइल फ़ोन स्वयं बदलने की सलाह दी जाती है। क्योंकि अगर यह अधिक है,
  • तो आपको लंबे समय में सिर दर्द, मानसिक तनाव और यहां तक कि कैंसर जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। Radiation

मोबाइल रेडिएशन से कैसे बचें- How to save from Mobile Radiation?

  • लगातार 30 मिनट से ज्यादा फोन पर बात न करें।
  • बात करते समय ईयरफोन/हेडफोन का प्रयोग करें।
  • फोन पर बात करने के लिए वैकल्पिक कानों का प्रयोग करें।
  • अपने फोन को शर्ट/पैंट की जेब में न रखें। यदि संभव हो तो इसे डेस्क या अपने बैग पर रखें।
  • सोते समय इसे अपने बिस्तर के पास न रखें। इसे बंद करने/उड़ान मोड में डालने पर विचार करें।
  • चार्जिंग कम होने और बैटरी अपने आखिरी स्टिक पर होने पर उपयोग करने से बचें।
  • विकिरण के प्रभाव को थोड़ा कम करने के लिए इन सावधानियों का पालन करें। आप एंटी रेडिएशन पैच भी ले सकते हैं।

मोबाइल रेडिएशन के बारे में कुछ मुखी बिन्दु।

  • आप यूएसएसडी कोड *#07# डायल करके अपने स्मार्टफोन के एसएआर के संदर्भ में विकिरण स्तर की जांच कर सकते हैं, यह एसएआर मान दिखाएगा, यदि परिणाम एसएआर 1.6 वाट प्रति किलोग्राम (1.6 डब्ल्यू/किग्रा) से नीचे दिखाते हैं तो यह ठीक है और आपका स्मार्टफोन उपयोग करने के लिए सुरक्षित है अन्यथा आपको तुरंत अपना स्मार्टफोन बदलने की सलाह दी जाती है।
  • अब अपने फोन में *#07# डायल करें। यह आपको निर्माता द्वारा निर्दिष्ट आपके डिवाइस का एसएआर माप दिखाएगा। … उसी समय, जब आप बात कर रहे हों और मोबाइल उपकरणों के उपयोग को सीमित कर रहे हों, तो आप मोबाइल के साथ इयरफ़ोन का उपयोग करके एक्सपोज़र फ़ोन विकिरण को सीमित कर सकते हैं।
  • आरएफ क्षेत्र गैर-आयनीकरण विकिरण हैं। गैर-आयनीकरण विकिरण में कम ऊर्जा होती है और आयनकारी विकिरण की तुलना में लंबी तरंग दैर्ध्य। यह पर्याप्त मजबूत नहीं है इसके संपर्क में आने वाले परमाणुओं की संरचना को बदल दें लेकिन गर्मी के लिए पर्याप्त मजबूत हो ऊतक। उदाहरणों में रेडियो तरंगें, माइक्रोवेव, दृश्य प्रकाश और अवरक्त शामिल हैं।

Conclusion:-

मुझे लगता है कि मैंने पूरे विवरण को कवर किया है। अब आपकी बारी है। इस लेख को शेयर करें और अपने दोस्तों को यह बातें जानने में मदद करें। हम आपके मोबाइल रेडिएशन फ़ोन के विकिरण SAR मानों को भी साझा करते हैं ताकि अन्य लोग आपके फ़ोन मॉडल के विकिरण स्तर की जानकारी प्राप्त कर सकें।

मोबाइल रेडिएशन कैसे चैक करें और इससे कैसे बचे-How to check mobile radiation

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap